Menu
Toll Free Number : 1800-103-4353
Missed Call Number : +91-7208048100

घटनात्मक कार्यसूची

जीजेईपीसी के कैलेंडर में सालभर कई गतिविधियां शामिल होती हैं, जो इस बॉडी की प्रकृति के अनुरुप हैं। व्यापारिक मेले और दूसरी गतिविधियों के अलावा, कुछ इवेंट ऐसे हैं, जो हर साल आयोजित किए जाते हैं। सेमिनार और कॉन्फ्रेंस सालभर वक्त-वक्त पर होते ही रहते हैं।

आयोजन
इंडिया इंटरनेशनल ज्वैलरी वीक इवेंट्स

(आईआईजेडब्ल्यू)- ज्वैलरी इंडस्ट्री के लिए फैशन वीक है। ये एशिया में इस तरह का इकलौता इवेंट है। ये आईआईजेएस से पहले वार्षिक तौर पर आयोजित होता रहा है। आईआईजेडब्ल्यू ज्वैलरी कंपनियों और डिजाइनर ज्वैलरी बनाने वाली कंपनियों को उनकी गतिविधियों और हुनर को प्रदर्शन करने का एक मंच (प्लेटफॉर्म) है। यह भारत और विदेशों से खरीदार को आकर्षित करता है और भारत की डिजाइन क्षमता को बेहतर और मजबूत करता है।

इंडिया जैम एंड ज्वैलरी अवॉर्ड (आईजीजेए)

चार दशक पहले, जीजेईपीसी ने उद्योग की सभी तरह की कैटेगरीज (श्रेणियो) में अग्रणी प्रदर्शन करने वालों और इसका समर्थन करने वाले फाइनेंशियल इंस्टीटयूट (वित्तीय संस्थानों) के लिए वार्षिक पुरस्कार योजना को पेश किया था। साल दर साल इस पुरस्कार योजना का विकास हुआ। आज, इंडिया जैम एंड ज्वैलरी अवॉर्ड (आईजीजेए), प्रख्यात परामर्शदात्री बॉडी, डन एंड ब्रैडस्ट्रीट द्वारा विकसित किए गए मजबूत मापदंड और प्रक्रिया के आधार पर प्रदान किए जाते हैं। प्रतिष्ठित और प्रख्यात होने की वजह से इनकी मांग काफी बढ़ गई है।

द आर्टिसन ज्वैलरी डिजाइन अवॉर्ड

जबकि आईजीजेए कारोबार और उद्योग प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है, वहीं, द आर्टिसन ज्वैलरी डिजाइन अवॉर्ड (एजेडीए) पूरी तरह डिजाइन पर केंद्रित है। यह रचनात्मकता, नई खोज और कलात्मकता को एक मंच देता है और डिजाइनरों को सबसे आगे ले जाता है। यह कार्यक्रम, आईजेजेएस में सर्वश्रेष्ठ डिजाइन के लिए परिषद द्वारा स्थापित पहले के डिजाइन पुरस्कार से विकसित हुआ है। अब इसे स्वतंत्र कार्यक्रम के रूप में उल्लेख या पहचान मिल गई है।

सेमिनार एंड कॉन्फ्रेंस

सालभर, लेकिन अलग-अलग वक्त पर और कुछ विशिष्ट महीनों में, जीजेईपीसी कई सेमिनार और कॉन्फ्रेंस आयोजित करता है, इसमें आयात से जुड़ें विषयों पर चर्चा या नए अंतरराष्ट्रीय बदलाव और/या ट्रेंड आदि के बारे में इसके सदस्यों को अवगत कराता है।

डायमंड और कलर्ड जैमस्टोन इंडस्ट्री के लिए ‘द माइंस टू मार्केट’ कॉन्फ्रेंस ने इस सेक्टर से जुड़े सभी हितधारकों को एक मंच पर एक साथ आने के लिए एक इवेंट के रूप में विकसित किया है।

 ट्रेंड ज्वैलरी फॉरकास्टिंग (टीजेएफ) सेमिनार इटालियन एक्सपर्ट एनालिस्ट द्वारा आयोजित किया जाता है। यह ज्वैलरी इंडस्ट्री की कंपनियों को प्रासंगिक अद्यतन (अपडेट्स) प्रदान करता है। इसके अलावा, इन्हें (कंपनियों) उनकी डिजाइन और उत्पादन के लिए और ज्यादा असरदार तरीके से योजना बनाने में मदद करता है।

जीजेईपीसी ने वर्ल्ड डायमंड मार्क और मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, जीओएल के साथ संयुक्त रूप से पहली वर्ल्ड डायमंड कॉन्फ्रेंस (डब्ल्यूडीसी‌) दिसंबर 2014 में आयोजित की थी। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का उदघाटन रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमिर पुतिन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यह डायमंड इंडस्ट्री के सभी सेक्टर्स के प्रतिनिधियों को इस दिन सभी मुद्दों पर चर्चा करने और एक साथ आने का प्लेटफॉर्म था।

विस्तृत विषयों जैसे नीति, वित्त क्षेत्रों पर कई सेमिनार हर महीने आयोजित किए गए। ये सभी इंडस्ट्री के लिए ज्ञान को साझा और विचारों को आदान-प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण स्थान साबित हुए।

Upcoming Events